गूगल मैप में ‘मारियो’ की गाड़ी, ऐसे करें ऐक्टिवेट

‘शक्तिमान’ दशक  यानि 80 और 90 के दशक के बीच के समय में पैदा हुए बच्चों ने ‘मारियो’ गेम का जबरदस्त क्रेज था…याद तो होगा ही ना ? शक्तिमान के बाद जो टाइम बचता था वो मारियो खा जाता था…अब भला समय भी कोई खा सकता है लेकिन बच्चे तो समय खाते ही हैं…मारियो गेम की दीवानगी इतनी जबरदस्त थी कि घरों से लेकर वीडियों पार्लर तक, सभी जगह मारियो की ही धुन सुनाई देती थी… मारियो, वीडियो गेम से कहीं ज्यादा बन गया और बच्चों से लेकर बड़ों तक में इसे पसंद किया जाने लगा। मारियो गेम की सिर्फ एक आवाज से लोग आज भी इसे तुरंत पहचान लेते हैं। मारियो गेम को लोगों ने टीवी और कंप्यूटर दोनों पर खूब पसंद किया.. आज भी इस गेम को लेकर दीवानगी लोगों के बीच देखी जा सकती है। स्मार्टफोन आने के बाद इस वीडियो गेम की धुन को बहुत से लोगों ने रिंगटोन भी बनाया…ये केरेक्टर इतना लोकप्रिय है कि इसी को ध्यान में रखते हुए गूगल ने मारियो फैन्स को एक बड़ा ही खास तोहफा दिया है।

पहली बार 13 सितंबर 1985 को स्पेन में शुरू किया गया था

दरअसल, गूगल ने 10 मार्च को ‘मारियो डे’ के मौके पर फैन्स को एक खास तोहफा दिया, जहां गूगल के मैप पर अब मारियो आपको रास्ता बता रहा है। इसके लिए गूगल ने मारियो गेम बनाने वाली कंपनी निन्टेंडो से करार किया है..दोनों कंपनियों के बीच हुई साझेदारी के चलते अब गूगल मैप पर मारियो आपको रास्ता दिखा रहा है..पहले गूगल मैप में नेविगेशन के दौरान तीर चलता हुआ दिखाई देता था..अब उस तीर की जगह पर मारियो अपनी कार में बैठकर चलता हुआ दिख रहा है….

10 मार्च को ‘मारियो डे’ मनाया जाता है

कब आया था मारियो

सबसे पहली बार 13 सितंबर 1985 को स्पेन में चालू किया गया था….स्पेन से शुरू हुआ यह गेम धीरे-धीरे अन्य देशों में भी छा गया …90 के दशक में यह सबसे पॉपुलर वीडियो गेम बन गया…दुनिया में इसकी कुल 31 करोड़ से ज्यादा प्रतियां बिक चुकी हैं…

 

इस तरह स्मार्टफोन में काम करेगा मारियो

एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है

इस नए फीचर का मजा एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के ही यूजर्स उठा सकते हैं।  मारियो को अपने स्मार्टफोन में कनेक्ट करने के लिए आपको गूगल मैप को अपडेट करना होगा..यह एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है..प्ले स्टोर या एप स्टोर से गूगल मैप को अपडेट करने के बाद आपको अपना डेस्टिनेशन डालना होगा..फिर स्टार्ट ऑप्शन पर जाकर क्लिक करना होगा..इसके बाद मारियो मोड एक्टिवेट हो जाएगा फिर आप नेविगेशन स्टार्ट कर सकते हैं..

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *