यूपी बोर्ड परीक्षा : I Love You Pooja-ऐसा लिखकर कौन पास होता है भाई ?

कहां मिलते हैं ऐसे नमूने.. किसी को पता है क्या ? इसी पिंड से हैं कि किसी दूसरे गोले से बड़ा वाला गोला लेकर परीक्षा देने गए थे…. परीक्षा थी केमिस्ट्री यानि रसायन विज्ञान की लेकिन एक भाई ने अपनी ही केमेस्ट्री लिख दी….भाई अपने आंसरशीट के पहले पन्ने पर बोल्ड अक्षरों में लिखता है…जरा ध्यान रखें बोल्ड अक्षरों में लिखता है, ‘I love my Pooja’ (मैं अपनी पूजा से प्यार करता हूं)। यह मोहब्बत भी क्या चीज है, न जीने देती है और न मरने… सर, इस लव स्टोरी ने पढ़ाई से दूर कर दिया वरना…।

एंसर शीट में ऐसा लिखने के लिए कलेजा होना चाहिए

गजब जिगरा है इस भाई के पास….मेरा तो मानना है कि पूजा को इससे बेवफाई नहीं करनी चाहिए…भला इस दुनिया में कौन होता है जो अपनी आंसर शीट में मोहब्बत का खत पूजा ने नाम के लिखता है….

यूपी बोर्ड परीक्षा 2017-18

दरअसल किस्सा ये है कि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा की कापियों की जांच हो रही है….कापियों को जांच रहे परीक्षकों को हर साल कुछ न कुछ अजीब बातें व संदेश पढ़ने को मिलते हैं….. छात्र पास करने के लिए गरीबी का हवाला तो बहन की शादी की वजह से पढ़ाई न कर पाने की वजह बताते है…

परीक्षा का परिणा आने दो फिर पता चलेगा
एक विनती हमारी ओर से भी है गुरूजी

साथ ही कापियों का मूल्यांकन करने वाले गुरूजी को कुछ इनायत भी कापी में रख देते हैं..ताकि गुरू जी पास कर दें…अब तो ये ऊपर वाला ही जाने है कि गुरूजी पास करते हैं या फिर लड्डू देते हैं….वैसे पर्सनल अनुभव से लिख रहा हूं कि एक गुरूजी हमारे जमाने में ऐसे लड़कों को पास कर दिया करते थे…अगर पैसों पर किसी की नजर नहीं पड़ती है तो….

यूपी बोर्ड की कापी मूल्यांकन के समय ऐसी तस्वीरें सामान्य है
बेटा 10 रूपए रख के नईए पास होगा…का समझा है गुरू जी को

 खैर हर साल ही ऐसे किस्से सामने आते रहते हैं.. इस बार भी ऐसा ही एक बेहद दिलचस्प मामला मुजफ्फरनगर जिले से सामने आया है। यहां के एक मूल्यांकन केंद्र पर चेक हो रही उत्तर पुस्तिकाओं में एक ऐसी कॉपी मिली है जिसने छात्र ने लिखा है कि वह प्यार में पड़ने की वजह से परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाया और उसे पास कर दिया जाए…एक छात्र ने अपने आंसर शीट के पहले पन्ने पर बोल्ड अक्षरों में लिखा, ‘I love my Pooja’ (मैं अपनी पूजा से प्यार करता हूं)। यह मोहब्बत भी क्या चीज है, न जीने देती है और न मरने… सर, इस लव स्टोरी ने पढ़ाई से दूर कर दिया वरना…।’ अपने प्रेम संबंधों का जिक्र करने के बाद उसने पूरी उत्तर पुस्तिका खाली छोड़ दी है। केवल पहले पन्ने पर लव अफेयर की सांकेतिक तस्वीर बनाते हुए पूरी आंसरशीट खाली छोड़ दी गई। इसमें छात्र ने दिल के अंदर धंसा हुआ तीर दिखाकर अपने प्यार का इजहार किया है।

पूजा अब बेचारे से बेफवाई मत करना

और भी नमूने हैं इस दुनिया में

ऐसे नमूने कोई अकेले थोड़ी ही होते हैं…एक वीर और धीर छात्र ने गुरूजी के नाम एक संदेश लिखा है…..उसने अपनी आंसरशीट में लिखा, ‘गुरुजी को कॉपी खोलने से पहले नमस्कार। गुरुजी पास कर दें। चिट्ठी तू जा सर के पास, सर की मर्जी फेल करें या पास।’

एक संदेश गुरू जी के नाम

एक स्टूडेंट ने कॉपी में भावुक अपील करते हुए लिखा, ‘मेरी मां नहीं हैं और अगर आप मुझे फेल करते हैं, तो मेरे पिता मुझे जान से मार देंगे।’ इसी तरह एक स्टूडेंट ने आंसरशीट में लिखा है कि फेल होने की सूरत में वह आत्महत्या कर लेगा।

नकल पर सख्ती का असर

केंद्रों पर परीक्षकों का कहना है कि यूपी बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन बनाने के लिए कि गई सख्ती के कारण ही छात्र ऐसे हथकंडे अपना रहे हैं। परीक्षा केंद्रों पर CCTV कैमरे लगे होने से छात्र नकल करने में फेल रहे। फेल होने के डर से छात्रों ने कॉपियों में चिठ्ठी का सहारा लिया तो किसी ने पूरा का पूरा प्रश्न पत्र ही कॉपियों में उतार दिया।

यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों को जांचने का काम 17 मार्च से चल रहा है

बता दें कि जनपद में 6 फरवरी से 56 केंद्रों पर यूपी बोर्ड की परीक्षा आरंभ हुई थी। सभी केंद्रों को CCTV कैमरे से लैस किया गया था। इसके साथ ही पांच सचल दस्ते की मदद से केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा रखी गई थी।

अप्रैल में आ सकता है परिणाम

यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों को जांचने का काम 17 मार्च से चल रहा है। अब तक 60 लाख से ज्यादा कॉपियां चेक की जा चुकी हैं। दसवीं और बारहवीं के परीक्षार्थियों की 5.5 करोड़ से ज्यादा कॉपियां जांचने के लिए राज्य में कुल 248 सेंटर बनाए गए हैं। इस काम में 1.46 लाख टीचर्स को लगाया गया है।

अब तक 60 लाख से ज्यादा कॉपियां चेक की जा चुकी हैं

आगे के ऐडमिशन में स्टूडेंट्स को दिक्कत न आए, इसे देखते हुए इस बार बोर्ड परीक्षा के नतीजे अप्रैल के तीसरे हफ्ते में आने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *